मंगलवार, 12 मार्च 2013

रहस मेले में जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला, 1070 मरीज हुए लाभान्वित

सागर। आयोजित किए जा रहे रहस मेला में जिला स्तरीय स्वास्थ मेला लगाया गया जिसमें क्षेत्र के लगभग 1 हजार लोग लाभांवित हुए। मेला में मरीजों की जांच कर नि:शुल्क दवा वितरण की गई। निशक्तजनों की जांच विकलांगता प्रमाण पत्र उपकरण वितरण के साथ मरीजों को भोजन की भी निशुल्क व्यस्था की गई। स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव एवं जिले के वरिष्ठ चिकित्सक सीएमओएच डॉ सीएल गोस्वामी के द्वारा किया गया।

संबोधित करते हुए पंचायत मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मेरा प्रण है कि इस क्षेत्र में किसी भी गरीब को इलाज के अभाव में मरने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार की अनेक योजनाएं गरीबो के मुफ्त इलाज के लिए संचालित है, इनका भरपूर लाभ यहां के जरूरतमंद लोगो को उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त निजी प्रयासों को शामिल करते हुए लगभग 10 हजार लोगो का इलाज जिला मुख्यालय से लेकर भोपाल, दिल्ली, नागपुर आदि को बड़ी अस्पतालों में कराया है। ग्राम कुमरई के दुली विश्वकर्मा के कूल्हे विदेश से बुलाकर लगवाए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया यदि इस क्षेत्र के किसी भी गरीब के इलाज को जरूरत पडी तो वे देश के बडेÞ अस्पताल के अलावा विदेश से इलाज कराने में भी अपनी पूरी शक्ति झोक देंगे।

स्वास्थ्य मेले में सिविल सर्जन अजय बडोन्या, डॉ एमके जैन नेत्र विशेषक डॉ. भरत तोमर डॉ.आरडी गायकवाड मेडीसन विशेषज्ञ डॉ. अमिताभ जैन, शिशुरोग विशेषक डॉ. मधु जैन, डॉ. राजेश नायक, डॉ. डीपी कोरी, डॉ. नीना गिरियन, नेत्र सहायक डॉ. आरएल आर्य, डॉ. राजकुमार खरे, डॉ. दिनेश पटेल सहित लगभग तीस चिकित्सकों द्वारा 1070 विभिन्न रोगों के मरीजों की जांच कर इलाज किया गया।  वही कुछ गंभीर रोगियों को जिला चिकित्सालय भेजा गया।  

स्वास्थ शिविर का शुभारंभ भगवान श्री गणेश के पूजन के साथ हुआ।  इस अवसर पर सेवा देने वाले समस्त चिकित्सकों का साल श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।  चिकित्सकों की टीम ने मरीजों के इलाज के साथ रोगों से बचने के उपाय व सावधानिया रखने की जानकारी दी। डॉ. गोस्वामी ने बताया की वर्तमान समय में पानी के प्रदूषण से बीमारी रोकने के लिए जल शुद्धिकरण हेतु लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग द्वारा वितरण की जा रही सोडियम हाइकोक्लोराइड   सालूसन उपयोग करने हेतु परामर्श दिया। इस अवसर पर भाजपा नेता जगदीश लहरिया, सुशील जैन, नपा उपाध्यक्ष मनोज तिवारी, उमाकांत मिश्रा ऋषभ जैन, उपयंत्री हरगोविद कोरी, विक्की जैन, अनुज जैन, आरडी त्रिवेदी, एनआर श्रीवास्तव सहित जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन लघु वनोपज संघ प्रदेश उपाध्यक्ष महेश कोरी ने किया।

512 बेरोजगारों को मिली नौकरी


गढ़ाकोटा। गढ़ाकोटा में चल रहे रहस लोकोत्सव के छटवें दिन विशाल रोजगार मेला का आयोजन किया गया। डीपीआईपी विभाग अंतर्गत 26 से अधिक कंपनियों के अधिकारियों ने मेला प्रांगण में सुबह 11 बजे से अपने स्टॉल लगाकर बेरोजगार युवाओं के पंजीयन किये। जिसमें 1000 से अधिक युवक-युवतियों ने अपने पंजीयन कराए जिसमें से 512 लोगों को जॉब आॅफर मौके पर ही प्रदान किया गया। वहीं अन्य पंजीकृत बेरोजगारों को कंपनियों द्वारा प्रशिक्षण पर भेजने की व्यवस्था भी की गई। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री पं. गोपाल भार्गव के अथक प्रयासों के इस बार मेले में मनोरंजन के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी जिलास्तर पर की गई। भोपाल से आए राज्य रोजगार समन्वयक सुदीप दास ने बताया कि डीपीआईपी एवं विभिन्न विभागों के साथ रोजगार आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। 

जिसमें इन चयनित युवाओं को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। प्रमुख कंपनियों में रिलायंस, सत्यम कम्प्यूटर, प्रथम जॉब सर्विसेस, आईसेक्ट कंपनी, सर्विन कंपनी, टॉप्स गु्रप इंटरनेशनल सिक्योरिटी अकादमी, सीएल एजूकेट कंपनी, रोजगारमंत्र हिन्दुस्तान फिजीकल फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर सहित आए आला अधिकारियों ने मौके पर ही चयनित कर युवाओं को लाभान्वित किया।  रोजगार मेला शिविर में आज मुख्य अतिथि के रूप में महिला वित्त विकास निगम अध्यक्ष श्रीमति सुधा जैन एवं जिला पंचायत अध्यक्ष हरवंश राठौर की अध्यक्षता में और भाजयुमो प्रदेश मंत्री अभिषेक भार्गव की मौजूदगी में रोजगार मेला दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...