मंगलवार, 12 मार्च 2013

सागर के संक्षिप्त समाचार 12 मार्च


सम्मेदाशिखर तीर्थ यात्रा के आवेदन अब 13 मार्च तक लिए जाएंगे

सागर। प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धजनों के सम्मान में प्रारंभ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सागर जिले से 18 मार्च को सम्मेदशिखर तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक व्यक्तियों से उनके आवेदन अब 13 मार्च तक लिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार सम्मेदशिखर तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पहले 11 मार्च थी जिसे आगे बढ़ाकर 13 मार्च किया गया है। इच्छुक व्यक्ति अपने आवेदन निर्धारित तिथि तक संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार और सीईओ जनपद कार्यालय में जमा कर सकते है। शासन द्वारा निर्धारित कोटे के अनुसार सम्मेद शिखर यात्रा के लिए 238 तीर्थयात्री और अजमेर शरीफ के लिए 120 तीर्थयात्री सागर जिले से भेजे जाएंगे।

जिला कांग्रेस प्रबंध समिति की महत्वपूर्ण बैठक आज

सागर। जिला कांग्रेस कमेटी सागर शहर की प्रबंध समिति की आवश्यक बैठक बुधवार 13 मार्च को दोपहर 2 बजे से कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन, गौर मूर्ति पर आयोजित की गयी है। बैठक की अध्यक्षता जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी द्वारा की जाएगी। बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त राजनैतिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के पर्यवेक्षक, पूर्व विधायक रूद्र प्रताप सिंह तथा प्रदेश कांग्रेस की महामंत्री व सागर की संगठनात्मक प्रभारी मनीषा दुबे विशेष रूप से उपस्थित रहेंगी। जिला कांग्रेस प्रबंध समिति की इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा घोषित विभिन्न कार्यक्रमों व निर्देर्शों का परिपालन करते हुए समस्त पदाधिकारियों को आवश्यक जिम्मेदारियाँ सौंपकर आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनैतिक प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन तथा सदस्यता अभियान पर चर्चा कर कार्यक्रम का निर्धारण किया जाएगा।


बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 18 को

सागर। जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक में 18 मार्च को आयोजित की गई है। बैक अध्यक्ष शैलेष केसरवानी की अध्यक्षता में 18 मार्च को दोपहर 2 बजे से प्रधान कार्यालय गोपालगंज सागर में आयोजित बैंक की इस साधारण सभा की बैठक में सर्व संबंधितयों से उपस्थित रहने की अपेक्षा की गई है।

अधिवक्ता संघ ने सौंपा ज्ञापन

बीना। जयपुर में हुए पुलिस द्वारा अधिवक्तागण पर लाठीचार्ज एंव पुलिस द्वारा की गई बर्वता पूर्ण कार्य के विरोध में सोमवार को अधिवक्ता संघ ने न्यायाधीश आरके देवलिया को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि जयपुर में हुए पुलिस द्वारा अधिवक्तागण पर लाठी चार्ज एवं पुलिस द्वारा की गई बर्वरता पूर्ण कार्य के विरोध में आल इंडिया अधिवक्ता परिषद एवं राज्य अधिवक्ता परिषद के आव्हन पर सोमवार को अधिवक्ता संघ बीना के सभी अधिवक्तागण न्यायालीन कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में प्रहलादसिंह ठाकुर, संतोष कुमार जैन, अल्ताफ उद्दीन अब्बासी, राजकुमार पुरोहित, आशीष जैन, केके ताम्रकार, अशोक जैन, भूपेन्द्रसिंह ठाकुर, अशोक मिश्रा, उमेश तिवारी, वीरेन्द्र प्रजापति, राकेश मिश्रा, विजय सिंह ठाकुर, फूलचंद जैन, धीरज लोधी, रामशंकर विश्वकर्मा, शोभाराम राजे आदि शामिल हैं।

परियोजना कर्यालय में एक दिवसीय शिविर संपन्न

बीना। परियोजना कार्यालय में एक दिवसीय अटल बिहारी बाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय शिविर सोमवार को संपन्न हुआ। डॉ.एके जैन, पोषण पुर्नवास केन्द्र की प्रशिक्षक आरिफा बी ने  कुपोषित बच्चों की पहचान बच्चों का वजन लेना, ग्रोथ मोनिर्टिंग, पोषण पुर्नवास केन्द्र में दी जाने वाली डाईट तथा स्तनपान इत्यादि के संबंध में जानकारी दी। परियोजना अधिकारी संध्या शिंदे ने बताया कि कुपोषण बच्चों में मुख्यत पोषण की कमी तथा अस्वस्थ्यता, स्तन पान समय पर शुरू न कर पाने के कारण होता है। एक बार कुपोषण की शुरूआत होने पर बच्चों की माताओं को उनके पोषण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कार्यक्रम में पर्यवेक्षक श्रीमति माया नेक्या, पर्यवेक्षक श्रीमति शशिकांता नायक सहित शहरी क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकतार्एं शामिल थीं।

फसल काटने के विवाद पर दो भाई आपस में भिड़े

बीना। सोमवार को खिमलासा में पिता के हिस्से की फसल काटने पर दो भाईयों के बीच मारपीट हो गई। खिमलासा पुलिस ने बताया कि सोमवार दोपहर चंद्रभान पिता हरचरण कुर्मी (22) के साथ उसके सगे भाई प्रीतम कुर्मी ने कुल्हाड़ी से हम्मला कर दिया। चंद्रभान का कहना है कि वह पिता को अपने साथ रख कर उनकी देखभाल करता है। इसलिए उनके हिस्से की जमीन पर फसल बोते हैं, लेकिन फसल काटते समय उनका भाई इसकी विरोध करने लगा और कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इससे चंद्रभान के हाथ में चोट आई है। पुलिस ने शिकायत पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।


युवक से मारपीट

बीना। खाली पड़े प्लॉट को देखने गए एक युवक के साथ वहां खड़े व्यक्ति ने मारपीट कर दी। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार शाम 4.30 बजे सिकंदर पिता इमरत यादव शिवाजी वार्ड स्थित अपने खाली प्लॉट को देखने गया था। वहां खड़े संदीप यादव ने बिना कारण युवक के साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने सिकंदर की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

घर के सामने से बोलेरो चोरी

बीना। अज्ञात चोर रविवार की रात घर के सामने रखी बोलेरो गाड़ी चुरा ले गए। पुलिस ने बताया कि राकेश पिता दीपचंद जैन रविवार रात प्रताप वार्ड स्थित अपने घर के बाहर बोलेरो क्रमांक (एमपी 15 बीए 0299) रख कर सो रहे थे। सुबह उठकर देखा तो गाड़ी गायब थी। उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी। गाड़ी चोरी की खबर मिलते ही पुलिस ने राकेश की शिकायत पर अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

शिवाजी वार्ड में बोर का खनन

खुरई।  नगर में पानी की समस्या को दूर करने के लिए सभी वार्डों में बोरों का खनन प्रारंभ हो गया है। इसी के चलते शिवाजी वार्ड में भी तालाब मंदिर के पास पालीटेक्निक रोड पर एक बोर का खनन किया गया है। ज्ञातव्य है कि पानी की समस्या से निपटने के लिए नगरपालिका ने पुराने वार्डों में एक एक और नये वार्डों में दो दो के हिसाब से कुल 35 बोर 60 लाख की राशि में कराए जाने का प्रस्ताव पारित किया है। बोर के खनन के समय पूर्व नपा अध्यक्ष कमलेश राय, वार्ड पार्षद और नेता प्रतिपक्ष देशराज यादव,राशिद वेग,रफीक खान बंटी मिश्रा सहित दर्जनो वार्डवासी मौजूद रहे।

शाला का उन्नयन तो कर दिया लेकिन मान्यता की राशि का नहीं इंतजाम

खुरई। प्रशासन ने ग्राम महूनाजाट की शासकीय माध्यमिक शाला का उन्नयन कर हाईस्कूल कर दिया। लेकिन शाला प्रबंधन के पास मान्यता प्राप्त करने के लिए राशि नहीं है। जिससे हाई स्कूल की मान्यता खटाई में नजर आ रही है। संकुल प्राचार्य एम अवस्थी ने अवगत कराते हुए बताया कि इसी सत्र से इस शाला का उन्नयन हुआ है। प्रबंधन के पास कोई अतिरिक्त फंड नहीं है। मान्यता प्राप्त करने के लिए   10 हजार रूपयों की फीस लगती है जो सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल के नाम से भेजी जाती है। शाला के पास कोई राशि वर्तमान में नहीं है। इस संबंध में बीआरसी ऐ के जैन से जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर मार्गदर्शन लिया जा सकता है। इसमें कही न कही से प्रावधान अवश्य होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...