रविवार, 17 मार्च 2013

चने की झरी घेंटी, गेहूं की फसल हुई आडी

सागर। शनिवार को तेज आंधी तूफान और ओलों ने किसानों की फसलों को चौपट कर दिया। जिले के कई क्षेत्रों में फसलों को नुकसान की खबरें हैं। खेत पर लहलहा रहीं गेहूं की फसलें आंधी तूफान और तेज बारिश की चपेट में आ गर्इं। गेहूं की फसल खेत में ही आडी हो गई। तो वहीं चने की फसल को भी नुकसान की खबरें हैं।

कटी हुई चने की फसल खेत से उड़ गई। कहीं चने की घेंटी भी झर गर्इं हैं। कृषि विभाग अब प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण की बात कह रहा है। हालांकि अभी तक कृषि विभाग ने यह तय नहीं किया है कि क्षेत्र में कितना नुकसान हुआ है। जिले के रहली, गढ़ाकोटा, बंडा, खुरई, बीना, देवरी, सुरखी, मालथौन, जरूआखेड़ा, केसली, नरयावली, जैसीनगर, राहतगढ़, बांदरी सहित पूरा क्षेत्र आंधी तूफान एवं बारिश से प्रभावित रहा। कृषि विभाग के अनुसार क्षेत्र में आंधी तूफान से ज्यादा नुकसान नहीं हैं। कटी हुई 25 प्रतिशत फसलें भीगीं हैं। सभी क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है।

रहली में खेत से उड़ गर्इं फसलें

शनिवार की दोपहर आई तेज आंधी और पानी से क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। क्षेत्र के गांव बलेह, मुहली, छिरारी, पटना, काछी पिपरिया सहित अन्य गांव में चने की कटी रखी फसल आंधी में उड़ गर्इं। 7-8 घंटे तक विद्युत व्यवस्था भी ठप रही। यहां पर गेहूं की अधिकांश फसलें खेत पर ही खड़ी थीं। गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई। किसानों को अचानक आए इस तूफान से काफी नुकसान हुआ है। वहीं वार्ड क्र. 12 के पप्पू दुबे के मकान पर पीपल डाल गिर गई। जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गया।

खुरई में गिरे ओले से भी क्षति

तेज आंधी के साथ आए ओलों से क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। खड़ी फसलों को नुकसान के साथ-साथ चने की फसल के आंधी के साथ उड़ने की खबर है। तेवरी गांव के किसान भगतराम की फसलों को नुकसान हुआ। यहां के खिमलासा, नेनसी, वनहट सहित आसपास के ग्रामों में आंधी तूफान ने तबाही मचाई। हालांकि ओले छोटे आकार के गिरने से ज्यादा नुकसान की खबर नहीं हैं।

इनका कहना है
शनिवार को हुई तेज बारिश एवं ओला वृष्टि से नुकसान की चर्चाएं हैं। खुरई में ओले छोटे आकार के गिरें हैं। जहां पर नुकसान की तो कोई खबर नहीं है। सभी जगह का निरीक्षण किया जा रहा है। सभी क्षेत्रों से जानकारियां एकत्रित की जा रहीं हैं।
एमएल चौहान, उपसंचालक कृषि

प्रभावित फसलों का शीघ्र मुआवजा दे सरकार : चौधरी

सागर। गत दिवस तेज आंधी बारिस के कारण किसानों की बर्बाद हुई फसलों को लेकर नरयावली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के किसानों की चैपट हुई फसलों को देखने पहुंचे पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी एवं कांग्रेसजनों को ग्राम पटकुई, बरारू के किसान सत्यनारायण ने बताया कि तेज बारिश के दौरान उनके ऊपर पेड़ गिर गया, ग्राम बड़कुआ के करन ठाकुर, गजराज अहिरवार और सब्बू ठाकुर ने बताया कि उनकी खेत में लगी फसल पूरी तरह चैपट हो गई तथा ग्राम खजुरिया के नंदराम , माधव सिंह ने बताया कि उनकी खते में लगी चने आदि फसलें आड़ी हो गई हैं और ग्राम डाबरी, सेमराहाट, बरखेरा खुमान के किसानों ने बताया कि उनकी फसल जो काटने को तैयार थी उसका बड़ा नुकसान हो गया है, ग्राम इकपना बसौना के किसानों ने बताया कि ग्राम की फल सब्जी को भी बड़ा नुकसान हुआ है । इस दौरान पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी ने कहा कि कल दिनांक की आंधी तूफान और तेज वारिश से किसानों के ऊपर दूसरी बार बड़ी आपदा आन पड़ी है जिसकी भरपाई के लिए शासन को तत्काल किसानों के हुए नुकसान का तत्काल सर्वे कराया जाकर उन्हें मुआवजा राशि दी जावे । श्री चैधरी ने कहा कि किसानों के ऊपर आज आर्थिक संकट का बोझ पुन: आ गया है जिससे किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं और किसान आज शासन की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा है । उन्होंने शासन प्रशासन से मांग की है कि किसानों को तत्काल मुआवजा राशि मुहैया कराई जावे । जारी ब्यान का समर्थन करने वालों में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर लगन सिंह, रामदयाल चैबे, पुरूषोत्तम शिल्पी, अशरफ खान, बलराम सिंह, मनोज चैबे, गज्जू अहिरवार, रामप्रसाद, मनोज राठौर, भागचंद सिंह कुशवाहा, ब्रजेश सिंह आदि अनेक कांग्रेसजनों ने किया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...