सोमवार, 18 मार्च 2013

विरोध प्रदर्शन, ज्ञापन, धरना, हड़ताल के नाम रहा सोमवार

सोमवार का दिन विरोध प्रदर्शन, हड़ताल, धरना प्रदर्शन व प्रशासन को दिए ज्ञापन के नाम रहा। एक तरफ जहां कांग्रेस ने प्रदेश में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर पीली कोठी के पास धरना देकर विरोध किया तो वहीं हाकर्स यूनियन ने भी केरोसिन की हो रही कालाबाजारी के विरोध में शहर के मुख्य मार्गों से जुलूस निकालकर विरोध किया।

अधिवक्ताओं ने भी केन्द्रीय विवि से संबंद्धत अन्य महाविद्यालयों की संबंद्धता खत्म किए जाने के विरोध में ज्ञापन  सौंपा। को-आॅपरेटिव बैंक के कर्मचारी भी अपनी मांगो को लेकर हड़ताल पर रहे। शिव सैना ने विगत दिनों पद्माकर थाने के सामने चले चाकू के विरोध में पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा।

मप्र का कोई क्षेत्र नहीं सुरक्षित

सागर। प्रदेश में भाजपा शासन के चलते अपराधियों के हौसले निरंतर रूप से बुलंद हो रहे हैं और महिलाओं के साथ दुराचार व हिंसा की घटनाओं को रोक पाने में सरकार और प्रशासन पूरी तरह नाकाम है।

उक्त आरोप जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कांग्रेस के प्रांतव्यापी धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए यहाँ लगाए है। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चियों के साथ दुराचार की घटनाओं से प्रदेश का कोई भी अंचल सुरक्षित नहीं है। इस सब से हटकर प्रदेश में पर्यटन के लिए स्विटजरलैंड से दतिया पहुंची महिला के अपहरण, लूट व सामूहिक बलात्कार की घटना से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश वासी शर्मसार हुए है।

जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्विराज सिंह को खुद को बहिनों का भाई व बच्चों का मामा प्रचारित करने का कोई हक नहीं है। यदि वास्वत में वे ऐसा चाहते हैं तो पहले इन पर होने वाले अत्याचारों को रोकने का साहस दिखाएं। जिला कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता डॉ. संदीप सबलोक ने बताया कि दतिया में स्विस महिला के साथ अपहरण, लूट व सामूहिक बलात्कार की घटना के विरोध में मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कांतिलाल भूरिया के निर्देश पर प्रदेश भर में एकसाथ आयोजित विरोध प्रदर्शन के अंतर्गत जिला कांग्रेस कमेटी सागर शहर एवं ग्रामीण द्वारा स्थानीय सिविल लाइंस चौराहे के पास एक दिवसीय घरना देकर घटना के प्रति अपना आक्रोश जताया।  संचालन प्रवक्त सुरेन्द्र चौबे तथा आभार प्रदर्शन डॉ. सीबी तिवारी ने किया।

धरना प्रदर्शन में श्रीमती वीणा दुबे, मीना पसटारिया, राखी चौधरी, काशी बाई, संतोष रानी, रंजिता राणा, सिद्धीक राइन, सीमा चौधरी, निर्मला गुप्ता, भावना रोहण, जमना सोनी, गुरूमीत सिंह अहलूूवारिया, अब्दुल कादिर राइन, डॉ. महेश तिवारी, माधवी चौधरी, नीरज मुखारिया, भूपेन्द्र सिंह मौहासा, राकेश राय, अंकलेश्वर दुबे, डॉ. दिनेश पटैरिया, देवेन्द्र खुशकेले, गोल्डी केशरवानी, श्यामजी दुबे, रामनाथ यादव, शिंटू कटारे, उमर खाँ सहित अनेक कांग्रेसजन धरना प्रदर्शन में शामिल थें।

केरोसिन की कालाबाजारी के विरोध में हाकों ने निकाला जुलूस

शहर के आदिवासी, दलित, विधवा, विकलांग व गरीब निराश्रित रिक्शा हाकर्सो के केरोसिन में कटौती करने एवं राशन दुकानों में हो रही मिट्टी के तेल की कालाबाजारी के खिलाफ रिक्शा हाकर्सो ने शिव सैना जिला प्रमुख पप्पू तिवारी के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर कलेक्टर की अनुपस्थिति में एसडीएम कमल सोलंकी को ज्ञापन सौंपा। रिक्शा हाकर्सो ने राधा तिराहा से जुलूस निकाला जो कटरा मस्जिद, गौर मूर्ति, बस स्टैंड होते हुए कलेक्टोरेट पहुंचा। रिक्शा हाकर्सो ने मिट्टी तेल माफियाओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। रिक्शा हाकरों ने मांग की है कि रिक्शा हाकर को पूर्व में प्रशासन 16 बैरल प्रतिमाह मिट्टी तेल प्रदान करता था लेकिन हालही में प्रशासन ने इसे तेल में 14 बैरल की कटोती कर तेल माफियाओं को लाभ पहुंचाने की कबायद शुरु कर दी है। शहर के अधिकांश ट्रक, मिनी बस, चैपियन आदि वाहन मिट्टी के तेल की मिलावट से धड़ल्ले से चल रहे हैं। पूर्व में कई शिकायतें के बाद जिला प्रशासन ने मिट्टी तेल की कालाबाजारी पर नकेल नहीं कसी। रिक्शा हाकर्स यूनियन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 15 दिन के भीतर हॉकर्स के तेल की मात्रा नहंी बढ़ाई गई तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में हेमराज आलू, डॉ. रामदास कुशवाहा, मुन्ना रजक, ताराचंद जैन, लच्छू महाराज, बसंत जैन, संजय राजपूत, शेख हमीर, जितेन्द्र केशरवानी, सुरेन्द्र जैन, राजकुमारी गोमती, गीता रामकली, अशोक चौधरी, राकेश कोष्ठि, रमेश पाराशर आदि शामिल थे।

मनरेगा में अनियमितताओं को लेकर सौंपा ज्ञापन

राज्यपाल के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कांग्रेस महामंत्री एवं प्रवक्ता देवेन्द्र फुसकेले ने आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे मप्र में महात्मागांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरों को भुगतान समय पर नहीं होने से मजदूर पलायन कर रहे हैं। केन्द्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य कराने के लिए समर्पित है। लेकिन मप्र में मनरेगा के संचालन में भ्रष्टाचार और लापरवाही वरती जा रही है। जिसके चलते ग्राम पंचायत में 3 से 4 चार माह से मजदूरों का भुगतान नहीं हो रहा है। केन्द्रीय पंचायत मंत्री जय रमेश ने मप्र को मनरेगा फंड में करोड़ों रुपए की राशि आवंटित की थी लेकिन मप्र शासन द्वारा यह   राशि पंचायत स्तर तक भेजने की प्रक्रिया में अनावश्यक बिलंव किया जा रहा है।  सागर जिले की अधिकतर ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत मजदूरों को काम मांगे जाने पर भी रोजगार नहीं मिल रहा है। हालत यह है कि काराए गए कार्यदिवसों का औसतन 25 फीसदी से भी कम हैं। इसलिए यह योजना जिले में केवल माखौल बन कर रह गई है। ग्राम पंचायतों के खातों में राशि के लिए जिला पंचायत से रिश्वत मांगी जाती है। कार्य पूर्ण होने पर घूस की मांग भी की जाती है।

शिव सैना ने ज्ञापन सौंपा

पद्माकर पुलिस थाने के अंदर बीकॉम द्वितीय के छात्र दीपक ठाकुर पर चाकूओं से किए गए हमले के विरोध में विद्यार्थी शिव सेना की शहर इकाई ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार को ज्ञापन सौंपकर पद्माकर पुलिस की लचर प्रणाली पर विरोध दर्ज कराया। शिव सैना के ज्ञापन में कहा गया कि पुलिस थाने के अंदर छात्र दीपक ठाकुर पर हुए चाकू से प्राणघातक हमले के आरोपियों ने पुलिस थाने पर उपद्रव किया। लेकिन आरोपियों पर पुलिस कार्रवाई करने की बजाय बचाकर मामूली धाराओं में केस दर्ज कर लिया। जो पुलिस की लचर कार्य शैली प्रमाणित करता है। यदि अविलंब आरोपियों पर बलवा, शासकीय कार्य में बाधा सहित प्राण घातक हमले का मुकदमा दर्ज नहीं किया गया तो पुलिस के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में विद्यार्थी शिव सैना जिला प्रमुख गजेन्द्र ठाकुर, विकास यादव, जगदीश विश्वकर्मा, विजेन्द्र पहलवान, नवल किशोर, बलराम, शिवम्, पवन रजक, गोलू गोटिया, दुष्यंत पटेल आदि शामिल हैं।

अधिवक्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

सोमवार को अधिवक्ताओं ने डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय विश्वविद्यालय से क्षेत्र के महाविद्यालयों की संबंधता समाप्त करने के विरोध में राष्टÑपति के नाम ज्ञापन जिलाधीश को सौंपा गया। इस अवसर पर अधिवक्ता अंकलेश्वर दुबे ने ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि डॉ. हरीसिंह गौर केन्द्रीय विवि से जुड़े हुए महाविद्यालय की संबंद्धता समाप्त न की जाए। विवि प्रशासन को निर्देशित किया जाए कि जब तक कोई अध्यादेश एवं परिनियम नहीं बने तब तक विवि प्रशासन 2013-14 से सभी 150 से अधिक महाविद्यालयों की संबंद्धता यथावत रखें। अन्यथा अधिवक्ता अन्य लोग उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। अधिवक्ता यूएस पांडे, सतीश चंद रावत, ग्रीशकांत तिवारी, योगेश श्रीवास्तव, दीपक पौराणिक, राजू वैद्य, महेन्द्र राज, राकेश सोनी, सुनील श्रीवास्तव, शाकिर हुसैन सहित कई लोग उपस्थित थे।

बैंक कर्मचारी ने की हड़ताल

को-आॅपरेटिव सोसायटी एम्प्लाईज एसोसिऐशन के समस्त सेवा वृहत्ताकार शाख समितियों के सहायक प्रबंधक विक्रेता ने धरना प्रदर्शन किया। मप्र सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ भोपाल के आह्वान पर जिले के 178 शाखा सहकारी समितियों के सहायक प्रबंधक एवं विक्रेता हड़ताल पर रहे। मांग की है कि 15 से 20 वर्षों से नियमितिकरण की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। राज्य शासन एवं केन्द्र सरकार को सौंपे गए समय-समय पर कार्यों का निष्पादन करते हैं। परंतु जिले के सैकड़ों संस्थागत कर्मचारी नियमितिकरण से वंचित हैं। सोमवार को जिले के संपूर्ण सहकारी संस्थाओं को कर्मचारी हड़ताल पर रहे।

विधायक को ज्ञापन सौंपा

बाल्मीकि समाज ने विधायक शैलेन्द्र जैन को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर सागर विधानसभा के बनाए जा रहे तिराहे का नाम वाल्मीकि जी के नाम पर रखे जाने की मांग की गई। मांग करने वालों में  राजाराम महावते, राजेन्द्र बागडी, मुकेश महावते, राजू पारोचे, अमित कछवाहा, गंगादास धर्मेन्द्र, नरेश विकास पारोचे, संदीप महावते, महेश महावते, धर्मेन्द्र भैयालाल महावते, राजकुमार, विक्की नरवारे, सचिन पारोचे, मोनू, धीरज, चंदेरिया, विवेक, संजय चंदेरिया, जयकिशन आदि शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...