रविवार, 24 मार्च 2013

त्योहार के पहले फिर छापों की औपचारिकता: चार दुकानें की सेंपलिंग

सागर। होली का त्योहार नजदीक आते ही एक बार फिर हमेशा की तरह खाद्य विभाग सक्रिय हो गया। शनिवार को शहर की मिष्ठान दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण कर दुकानों में रखी मिठाईयों के सेंपल लिए गए। प्रत्येक त्योहार की तरह इस बार भी खाद्य विभाग की टीम ने त्योहार के ऐन मौके पर ही छापेमार कार्रवाई की। लेकिन खाद्य विभाग द्वारा जो सेंपल लिए गए हैं उनकी जांच त्योहार के बाद ही आएगी।

जिससे यह स्पष्ट नहीं हो सकेगा कि कौन सा दुकानदार मिलावटी सामग्री बेंच रहा है। हालांकि दुकानदार भी सतर्क थे, कि त्योहार के नजदीक खाद्य विभाग सक्रिय होगा जिस कारण दुकानों में ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा।

गौरतलब है कि हालही में शांति समिति की बैठक में कलेक्टर योगेन्द्र शर्मा ने त्योहार के मौके पर जिले के उपभोक्ताओं को मिलावटी मिठाई न खरीदना पड़े इस हेतु खाद्य विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए थे। शनिवार को सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्चना सोलंकी के नेतृत्व में खाद्य विभाग के दल ने सागर नगर की चार-मिष्ठान दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। आकस्मिक जांच में शामिल सहायक आपूर्ति अधिकारी आरएम स्ािंह,कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी लक्ष्य पेट्रिक और खाद्य निरीक्षक नीलेश शर्मा ने नगर की प्रमुख चार मिष्ठान दुकानों गुजराती बाजार स्थित शिमला जलपान गृह,कटरा स्थित पटैरिया स्वीट्स, तीनबत्ती स्थित चौधरी मिष्ठान और सिविल लाईन स्थित बंगाली मिष्ठान में बिक्री के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की मिठाईयों के सेम्पल लिए।

दुकानदार पहले से थे सतर्क

जानकारों के अनुसार खाद्य विभाग त्योहारों समय ही मिष्ठान दुकानों पर छापेमार कार्रवाई करता है यह बात स्थानीय दुकानदारों को भी है। जिस कारण दुकानदार भी समझ गए थे कि होली के त्योहार के पहले अब खाद्य विभाग मिठाई की दुकानों का निरीक्षण करेगा। शनिवार को हुई खाद्य विभाग की कार्रवाई में अधिकारियों को इन दुकानों में कोई आपत्तिजनक सामग्री मिली। इन दुकानों पर न तो प्रशासन को केरोसिन का तेल मिला और न ही घरेलू गैस का एलपीजी गैस सिलेंडर।

सेंपल की जांच कब आएगी

खाद्य विभाग ने जब त्योहार के पहले छापेमार कार्रवाई की है तो लिए गए सेंपल की जांच त्योहार के पहले ही आ जानी चाहिए ताकि उपभोक्ताओं को यह मालूम हो कि शहर में कौन सा दुकानदार मिलावटी सामान बेंच रहा है, और खाद्य विभाग उस पर कार्रवाई कर सके। लेकिन ऐसा होते दिखाई नहीं दे रहा है। खाद्य विभाग ने जिन चार दुकानों के सेंपल लिए हैं उनका रिजल्ट त्योहार के बाद ही आएगा। विगत वर्ष भी खाद्य विभाग ने मिष्ठान दुकानों के सेंपल लिए पर कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है।

त्योहारों के समय ज्यादा होती मिलावट

त्योहारों के समय क्षेत्र में मिठाईयों की मांग बढ़ जाती है, जिस कारण दुकानदार पूर्ति के लिए मिलावटी सामग्री बेंचने लगते हैं। त्योहारों के समय ही दुकानों में मिलावटी सामग्री अधिक होती है। हमारी टीम द्वारा शहर-शहर पूरे जिले में आकस्मिक निरीक्षण की कार्रवाई की जा रही है। जहां दूषित सामग्री मिलती है उनके सेंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे जाते हैं। होली के त्योहार तक हमारी कार्रवाई जारी रहेगी।
नीलेश शर्मा, खाद्य अधिकारी सागर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...