मंगलवार, 12 मार्च 2013

नि:शक्त अपने को असहाय न समझें : भार्गव

सागर। जिले के गढ़ाकोटा तहसील मुख्यालय में 7 मार्च से चल रहे बहुआयामी आयोजन में नि:शक्तों के समग्र पुर्नवास के लिए जिला स्तरीय स्पर्श मेला सम्पन्न हुआ । जिसमें प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अनेक नि:शक्तजनों को नि:शक्ता प्रमाण-पत्र और सहायक उपकरणों का वितरण किया ।

गढ़ाकोटा में सम्पन्न जिला स्तरीय स्पर्श मेले में पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि नि:शक्तजन अपने आपको असहाय नहीं समझे । पूरी प्रदेश सरकार उनके समग्र उत्थान के लिए उनके साथ खड़ी है। हर नि:शक्त का उसकी जरूरत के मुताबिक इलाज मुफ्त होगा, उन्हें यदि चलने-फिरने लायक बनाने में कृ़ित्रम अंगों की आवश्यकता है तो हमने इसी मेले में इन्दौर की कार्यशाला बुलाकर स्टाल लगवाई है ताकि उनकी आवश्यक नाप तोल करके उन्हें कृ़ित्रम अंग मेले में ही मिल जाएं। 

आपने कहा कि नि:शक्तों के प्रमाण-पत्र बनाने जिला विकलांग बोर्ड यहां उपस्थित है। यह बोर्ड यहीं प्रमाणपत्र देगा। प्रत्येक नि:शक्त को उसकी नि:शक्त के आधार पर यहीं मेले में पेंशन भी स्वीकृत होगी। यदि कोई रोजगार करने लायक है तो उसके रोजगार प्रकरण बनाने का काम होगा । आपने कहा कि नि:शक्तों को सशक्त और समर्थ बनाने में कितना ही व्यय क्यों ना करना पड़े पैसो की कमी नहीं आने दी जाएगी।

जिला स्तरीय स्पर्श मेले में आस-पास के ग्रामों से आए 453 नि:शक्तजनों ने अपने पंजीयन कराए । जिनका स्वास्थ्य परीक्षण संबंधित चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा किया गया । इसी क्रम में आस्ति वाधित 274, श्रवणवाधित 53, दृष्टि वाधित 80 और मंद वुद्वि से संबंधित 46 लोगो ने पंजीयन कराए जिनका स्वास्थ्य परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया गया । चिकित्सकों द्वारा 40 प्रतिशत से अधिक नि:शक्ताग्रस्त 75 नि:शक्तजनों को जिला बोर्ड के माध्यम से नि:शक्ता प्रमाणपत्र बनाकर दिए गए । इसी तरह चिकित्सकों के परामर्श पर नि:शक्तजनों को 17 श्रवण यंत्र,9 जोड़ी वैशाखी, 72 कैलीपर्स, 42 ट्रायसाईकिल और 2 व्हीलचेयर तथा 20 मंद बुद्वि नि:शक्तो को एम.आर.किट मुख्य अतिथि व अन्य अतिथिजनो के द्वारा वितरित कराए गए ।

गढ़ाकोटा में सम्पन्न स्पर्श मेले में ग्राम संजरा के दोनो पैरो से नि:शक्त युवक जगदीश पटेल ने संगीत की धुन पर अपने करतब दिखाकर यह सिद्ध कर दिया कि वह नि:शक्त नहीं समर्थ है । इस नि:शक्त जगदीश   ने अपने दोनों हाथो के बल पर काठ की बनी गोलकार तिपाई पर डिस्को नृत्य करके दिखाया, इसके बाद मलखम के उपर दोनों हाथों से नृत्य और स्टेज पर पूरे शरीर की तेज चकरी चलाकर लोगों को स्तब्ध कर दिया। 

नगर पालिका उपाध्यक्ष मनोज तिवारी, मप्र लद्यु वनोपज संघ के उपाध्यक्ष मनोज कोरी व युवा जागृति संगठन प्रवक्ता विक्की जैन, अनुज जैन, भाजयुमो जिला मंत्री संजू तिवारी, मुस्लिम कमेटी अध्यक्ष नासिर खान, व्यापारी संघ के कमलेश हरदी वाले सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कृत्रिम पैर जिन पांच व्यक्तियों को उपलब्ध कराए गए उनमें रामवती दुबे, वेदवती, ज्योति, विजय व चैनसिंह शामिल है। इसी तरह दो जरूरत मंदो मुलामसिंह और नोतेराम को व्हील चेयर का वितरण किया गया।  पूर्व में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए कलापथक दल के कलाकारों और स्थानीय कलामण्डलियों ने मनमोहक गीतों की प्रस्तुति दी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...